70 देशों ने डॉ. संदीप मारवाह को अपने कल्चरल एम्बेसडर के रूप में नॉमिनेट किया !

वास्तविक सम्मान और पहचान यूं ही नहीं मिलती। काम के प्रति समर्पण, जुनून और आपने जो प्रयास किया है उसे हासिल करने का उत्साह एक दिन में नहीं आता है।
कला और संस्कृति के प्रति उनके अटूट समर्पण और असीम जुनून के एक उल्लेखनीय प्रमाण में, शीर्ष एंटरप्रेन्योर और शिक्षाविद् डॉ. संदीप मारवाह को एक अनोखे सम्मान से सम्मानित किया गया है, जिसका दावा दुनिया में बहुत कम लोग कर सकते हैं। एशिया, अफ्रीका, यूरोप, उत्तरी अमेरिका और दक्षिण अमेरिका के सत्तर देशों ने डॉ. मारवाह को अपने सांस्कृतिक राजदूत के रूप में नामित करके उनके प्रति अपना विश्वास और प्रशंसा बढ़ाई है।
डॉ. मारवाह का मिशन यह है कि इन देशों और भारत के बीच कला और संस्कृति की समृद्ध विरासत को बढ़ावा देना और आगे बढ़ाना, सीमाओं से परे समझ और प्रशंसा का एक पुल बनाना।
एक अग्रणी दूरदर्शी,
डॉ. मारवाह दूरदर्शी नेतृत्व और रचनात्मक कारोबार के एक प्रेरक उदाहरण के रूप में खड़े हैं। दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते फिल्म केंद्र, नोएडा फिल्म सिटी के संस्थापक के रूप में, उनकी विरासत 16 संपन्न स्टूडियो और 350 चैनलों में अंकित है जो 162 देशों में प्रसारित होते हैं। यह उल्लेखनीय इको सिस्टम तीन शिफ्टों में लगभग 17,000 मीडिया पेशेवरों को रोजगार देता है, और इसका प्रभाव आश्चर्यजनक रूप से 150,000 व्यक्तियों तक फैला हुआ है जो इस सिनेमाई चमत्कार की बदौलत अपनी रोजी रोटी कमाते हैं।
मारवाह स्टूडियो, उनके शानदार मुकुट का एक और रत्न, 50 से अधिक चैनलों के लिए आश्चर्यजनक 4,500 टेलीविजन कार्यक्रमों से जुड़ा रहा है और नौ विविध भाषाओं में 125 फीचर फिल्मों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसके अलावा, स्टूडियो ने 5,000 ट्रेनिंग फिल्मों, 3300 शॉर्ट फिल्मों का योगदान दिया है और कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय चैनलों के लिए कार्य किया है।
फिल्म और मीडिया में अग्रणी शिक्षा
डॉ. मारवाह की अदम्य भावना ने शिक्षा के क्षेत्र में भी अमिट छाप छोड़ी है। उन्होंने एशियन एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन (एएएफटी) की स्थापना की, जो भारत का पहला निजी फिल्म स्कूल और देश में अपनी तरह का चौथा स्कूल था। 75 विभिन्न पाठ्यक्रमों में 145 देशों के 30,000 पेशेवरों को तैयार करने की गौरवपूर्ण विरासत के साथ, एएएफटी ने अब रायपुर में फिल्म, टेलीविजन और मीडिया यूनिवर्सिटी की शुरुआत की है।
डॉ. मारवाह ने एशिया, अफ्रीका, यूरोप, उत्तरी अमेरिका और दक्षिण अमेरिका के 69 देशों की सरकारों का आभार जताया है जिन्होंने उन पर भरोसा किया है। वह 7,500 शानदार कार्यक्रमों को याद करते हैं, जिसमें 156 देशों के आश्चर्यजनक रूप से 30 लाख लोगों ने भाग लिया था, यह सब मारवाह स्टूडियो की एकजुट भावना से संभव हुआ था। यह संस्थान अब भारत की समृद्ध कलात्मक और सांस्कृतिक विरासत और उभरते मीडिया और मनोरंजन उद्योग की बेहतरीन खिड़की बन गया है।
इन 69 कल्चरल एम्बेस्डरशिप के माध्यम से, सांस्कृतिक आदान-प्रदान की एक सुंदर कड़ी उभरी है, जो इन देशों को भारत के दिल के करीब लाती है। इस उद्देश्य के प्रति डॉ. मारवाह की प्रतिबद्धता ने उन्हें दुनिया भर में यात्रा करने और इन विविध देशों के साथ भारत के संबंधों के बारे में जागरूकता और समझ फैलाने के लिए प्रेरित किया है।
डॉ. मारवाह इन 70 देशों के राष्ट्रपतियों, प्रधानमंत्रियों, राज्यपालों, मंत्रियों, राजदूतों और उच्चायुक्तों की सराहना करते हैं। साथ में, उन्होंने 69 अनूठे फ़ोरम का ताना-बाना बुना है, जिनमें से प्रत्येक फोरम संस्कृति, एकता और कूटनीति की शक्ति का प्रमाण है।
इन देशों के समूह में अफगानिस्तान, अर्मेनिया, अजरबैजान, बोस्निया, बहामास, बेलारूस, ब्राजील, बुल्गारिया, कंबोडिया, चिली, चीन, कोमोरोस, साइप्रस, चेक गणराज्य, क्यूबा, मिस्र, फिजी, गैबॉन, गाम्बिया, जॉर्जिया, जर्मनी, घाना, ग्वाटेमाला, ग्वाणा, हंगरी, आइसलैंड, ईरान, इराक, आयरलैंड, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, इज़राइल, लेबनान, लेसोथो, मालदीव, मलेशिया, मंगोलिया, मोंटेनेग्रो, मोरक्को, म्यांमार, नेपाल, नाइजीरिया, पनामा, पापुआ न्यू गिनी, पलाऊ, पराग्वे, पेरू, पोलैंड, रियासत मोंटे डी एग्रेला, रोमानिया, रूस, रवांडा, सेनेगल, सर्बिया, स्लोवाक, स्लोवेनिया, दक्षिण अफ्रीका, सूडान, ताजिकिस्तान, तूनीशिया, तुर्कमेनिस्तान, त्रिनिदाद एंड टोबैको, उज्बेकिस्तान, उरुग्वे, वेनेज़ुएला, वियतनाम, वेल्स, दक्षिण कोरिया , डीपीआर कोरिया, मॉरीशस शामिल हैं। यह लिस्ट उस वैश्विक पहचान की प्रतीक है जिसे डॉ. मारवाह ने हासिल किया है, जिससे एक सच्चे वैश्विक सांस्कृतिक राजदूत के रूप में उनकी भूमिका मजबूत हुई है।
डॉ. मारवाह की असाधारण यात्रा आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रेरणा का काम करती है, हमें याद दिलाती है कि कला, संस्कृति और मीडिया शक्तिशाली पुल हैं जो देशों को जोड़ सकते हैं और दुनिया भर में दोस्ती और समझ के स्थायी बंधन को बढ़ावा दे सकते हैं।

70 देशों ने डॉ. संदीप मारवाह को अपने कल्चरल एम्बेसडर के रूप में नॉमिनेट किया !


Random Photos

Samikssha Batnagar Shooting Action Sequence With Gun For Hemant N Mishra Next... Posted by author icon admin Oct 16th, 2019 | Comments Off on Samikssha Batnagar Shooting Action Sequence With Gun For Hemant N Mishra Next
COMPLETION ANNOUNCEMENT OF THE FILM KABAAD- THE COIN... Posted by author icon admin Jan 29th, 2020 | Comments Off on COMPLETION ANNOUNCEMENT OF THE FILM KABAAD- THE COIN