द आर्टिसन अवार्ड्स २०२३ की थीम इंडिया मॉडर्न – द वर्ल्ड ऑफ आर्ट मीट्स मॉडर्न ज्वेलरी थी

मुंबई में आयोजित एक भव्य कार्यक्रम में, जेम एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल ऑफ इंडिया (जीजेईपीसी) ने देश की प्रतिष्ठित ज्वैलरी डिजाइन प्रतियोगिता, आर्टिसन अवॉर्ड्स २०२३ के बहुप्रतीक्षित 6वें संस्करण के विजेताओं की घोषणा की। जीजेईपीसी द्वारा आयोजित इस प्रतिष्ठित कार्यक्रम में देश और दुनिया भर के आभूषण डिजाइनरों की असाधारण प्रतिभा और रचनात्मकता देखने को मिली।

आर्टिसन अवार्ड्स एक प्रयास है जिसका उद्देश्य रचनात्मक आभूषण डिजाइनरों और उद्योग के पेशेवरों को आभूषण डिजाइन में उनके व्यक्तिगत और रचनात्मक विचारों को अधिकतम प्रोत्साहन देने के लिए एक मंच प्रदान करना है।

आर्टिसन अवॉर्ड्स २०२३, जेमोलॉजी में विश्व की अग्रणी प्राधिकरण, जीआईए – जेमोलॉजिकल इंस्टीट्यूट ऑफ अमेरिका द्वारा संचालित है।

विशिष्ट अतिथि, सुश्री मीरा कपूर, कंटेंट क्रिएटर और ज्वैलरी कनॉइजर के साथ-साथ श्री निखिल मेहरा, शांतनु एंड निखिल; श्री विपुल शाह, चेयरमैन, जीजेईपीसी; श्री मिलन चोकसी, संयोजक, प्रोमोशन एवं मार्केटिंग – जीजेईपीसी, और श्री सब्यसाची रे, कार्यकारी निदेशक, जीजेईपीसी ने विजेताओं को ट्रॉफी देकर सम्मानित किया।

स्थापना के बाद से, आर्टिसन अवॉर्ड्स को विभिन्न जेनर्स और स्टाइल्स के कलाकारों से कुल ४२०० प्रविष्टियाँ प्राप्त हुई हैं। इन प्रविष्टियों की ध्यानपूर्वक समीक्षा और मूल्यांकन किया गया और १७८ उत्कृष्ट फाइनलिस्ट का अंतिम रूप से चयन किया गया। फाइनलिस्टों में, ५५  उल्लेखनीय व्यक्ति विजेता के रूप में उभरे, जिन्होंने अपने असाधारण कलात्मक कौशल के लिए अच्छी तरह से योग्य पहचान प्राप्त की। चालू वर्ष के लिए, आर्टिसन अवॉर्ड्स में भारत भर के २६ शहरों के साथ-साथ मध्य पूर्व, उत्तरी अमेरिका और यूरोप सहित विदेशों के क्षेत्रों से ६०० से अधिक प्रविष्टियाँ आईं। द आर्टिसन दुनिया भर से विविध प्रकार के कलाकारों को आकर्षित करना जारी रखता है।

द आर्टिसन अवार्ड्स २०२३ की थीम इंडियामॉडर्न – द वर्ल्ड ऑफ आर्ट्स मीट्स मॉडर्न ज्वेलरी थी। थीम को तीन अलग-अलग श्रेणियों में विभाजित किया गया था, जिनमें से प्रत्येक में अलग-अलग शैली पर ध्यान केंद्रित किया गया था, जैसे कि अमूर्त कला, मूर्तिकला और प्रिंट कला।

जीजेईपीसी के चेयरमैन विपुल शाह ने कहा,जेम एंड ज्वैलरी कारोबार में भारत का वैश्विक नेतृत्व एक स्थापित तथ्य है, लेकिन हमें भविष्य को आकार देने की जरूरत है, जहां भारत अपनी कलात्मकता, डिजाइन इनोवेशन और उत्कृष्ट शिल्प कौशल के प्रति प्रतिबद्धता के लिए सम्मानित है। वैश्विक बाजार की बढ़ती मांगों को पूरा करने के लिए, हमें युवा और प्रतिभाशाली डिजाइनरों की एक नई लहर की जरूरत है, जो मिलेनियल्स और जनरेशन जेड उपभोक्ताओं की प्राथमिकताओं की सराहना करते हैं। उनके अभिनव दृष्टिकोण और रचनात्मक संवेदनशीलता उद्योग के भविष्य के पथ को आकार देगी।

श्री शाह ने आगे कहा, “आर्टिसन अवार्ड्स उन पहलों में से एक है जो प्रतिभा का पोषण करता है, प्रेरणा देता है, और आभूषण डिजाइनरों की अगली पीढ़ी को उनकी कल्पना की सीमाओं को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करता है। तेजी से विकसित हो रहे रत्न और आभूषण उद्योग में जहां नवाचार और नए दृष्टिकोण सर्वोच्च हैं, आर्टिसन अवार्ड्स उभरते डिजाइनरों के लिए अपनी पहचान बनाने के लिए एक लॉन्चिंग पैड के रूप में कार्य करता है।

आर्टिसन अवार्ड्स २०२३ के सम्मानित ज्यूरी सदस्यों में मीरा कपूर, कंटेंट क्रिएटर और ज्वेलरी कनॉइजर; अपराजिता जैन, निदेशक और को-ओनर, नेचर मोर्टे गैलरी; प्रियंका खन्ना, लेखक; निखिल मेहरा, फैशन डिजाइनर, शांतनु एंड निखिल; सजिल शाह, आभूषण कलाकार और संस्थापक, सज्जांते; पर्निया कुरैशी, सह- संस्थापक, सरिटोरिया; और श्रीराम नटराजन, प्रबंध निदेशक, जीआईए इंडिया शामिल रहे। उनकी गहन विशेषज्ञता और पैनी नज़र ने हमारे प्रतिभागियों के बीच असाधारण प्रतिभाओं को पहचानने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

मीरा कपूर, कंटेंट क्रिएटर और ज्वेलरी कनॉइजर ने टिप्पणी की, “आभूषण हमेशा से हमारी संस्कृति का अभिन्न अंग रहा है, और हमने इसे समय के साथ बदलते देखा है। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि यह प्रासंगिक बना रहे, तो आपको रचनात्मक प्रतिभा और नई दृष्टि के साथ नई सोच की आवश्यकता होगी। आर्टिसन अवार्ड्स वास्तव में इस पहल की अगुवाई कर रहा है, और आभूषण डिजाइनरों को लीक से हटकर सोचने के लिए समर्थन देता है, और पैसे या बाजार में जो कुछ भी बिकता है, उस तक सीमित नहीं है, लेकिन जब रचनात्मकता की बात आती है तो बस स्वतंत्र रूप से सोचें। तभी जादू होता है। मैंने वास्तव में कुछ अनोखे टुकड़े देखे हैं, जिन्हें मैंने पहले कभी नहीं देखा था और मैं जूरी का हिस्सा बनकर वास्तव में खुश हूं। यह बहुत अच्छी बात है कि जीजेईपीसी आने वाले ज्वैलरी डिजाइनरों को इस तरह का मंच दे रहा है।

सुश्री मीरा ने आगे कहा, एक आभूषण प्रेमी के रूप में, मैं यह देखने के लिए उत्सुक हूं कि हमारे देश से किस तरह के आभूषण निकल रहे हैं। आर्टिसन अवार्ड्स एक डिज़ाइन सेंस या डिज़ाइन हाउस या वन स्टार ज्वैलरी डिज़ाइनर बनाने की दिशा में पहला कदम है, जिसे भारत से पहचाना जा सकता है, भारतीय शिल्प कौशल और उस कहानी का जश्न मनाया जा रहा है, जिसे हमें ज्वैलरी के कैनवास पर भारत के रूप में बताना है।

——मुंबई प्रतिनिधी रमाकांत मुंडे

द आर्टिसन अवार्ड्स २०२३ की थीम इंडिया मॉडर्न – द वर्ल्ड ऑफ आर्ट मीट्स मॉडर्न ज्वेलरी थी